How to start news portal- अगर आप न्यूज पोर्टल शुरू करना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि News Portal kaise shuru kare। इसकी प्रक्रिया क्या है? न्यूज पोर्टल शुरू करने के लिए कितने पैसे लगेंगे और योग्यता क्या होनी चाहिए। न्यूज पोर्टल रजिस्ट्रेशन (News portal registration) कैसे और कहां होता है। इसकी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। भारत में समाचार वेबसाइट कैसे शुरू करें (How to start a news website in India)। आइए जानते हैं कि कैसे आप आसान तरीके से न्यूज पोर्टल या न्यूज वेबसाइट शुरू कर सकते हैं।

Table of Contents

Powered By

न्यूज पोर्टल क्या होता है (News Portal kya hota hai)

न्यूज पोर्टल डिजिटल मीडिया के अंतर्गत आता है। इस पर हम इंटरनेट और स्मार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से किसी भी न्यूज वेबसाइट पर जाकर न्यूज या न्यूज पढ़ते या देखते हैं। समाचार पोर्टल को ही Web Portal या web media या online media या digital media कहा जाता है। न्यूज पोर्टल को न्यूज वेबसाइट भी कहा जाता है। इसके साथ ही इसे न्यू मीडिया भी कहा जाता है। यह इंटरनेट आधारित मीडिया है। जैसे www.Talkaaj.com टॉक आज का न्यूज पोर्टल है।

 

भारत में समाचार पोर्टल का करियर स्कोप (Career Scope of News Portal in India)

न्यूज पोर्टल न्यू मीडिया के रूप में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जब से युवाओं के हाथ में स्मार्टफोन आया है तब से News Portal का चलन तेजी से बढ़ा है। इसका कारण यह है कि लोग अब अपने फोन पर खबरें पढ़ते और देखते हैं। समाचार पत्रों और टीवी की तुलना में मोबाइल पर समाचार पढ़ना और देखना भी अधिक सुविधाजनक है।

आप टीवी पर खबर तभी देख सकते हैं जब आप घर पर हों। इसके लिए आपको इस खास के लिए समय निकालना होगा। उसी समाचार पत्र में भी आपको समय की कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। लेकिन न्यूज पोर्टल या News Website पर किसी भी तरह के समय की कोई समस्या नहीं है। जब भी आपको समय मिले आप इस पर समाचार पढ़ सकते हैं।

इसके साथ ही समाचार पत्र या टीवी चैनल News Portal की तुलना में एक महंगा संसाधन है। वहीं इंटरनेट तो हर किसी के स्मार्टफोन में हमेशा होता है। इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। इसकी खास बात यह है कि Web Portal पर आपको झटपट खबर मिल जाएगी, जो कि टीवी में कुछ हद तक संभव है।

लेकिन उसी अखबार में एक दिन पुरानी खबर आती है। आज की खबर कल अखबार में आएगी। सूचना क्रांति के इस दौर में लोगों को इंतजार करने की आदत नहीं है। लोग किसी भी घटना को तुरंत मोबाइल पर देखते या सुनते हैं। इसी वजह से लोग न्यूज पोर्टल को पसंद कर रहे हैं।

आज पूरी दुनिया डिजिटल हो गई है। इसी वजह से Digital Media यानि न्यूज पोर्टल का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में लोग पहले की तुलना में बहुत कम अखबार पढ़ते हैं और टीवी पर कम खबरें देखते हैं। इसकी वजह खुद Digital Media है। जिससे अखबार यानि Print Media का भविष्य भी अंधकारमय नजर आ रहा है।

आने वाले समय में डिजिटल मीडिया ही दुनिया पर राज करेगा। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि आज के समय में जितने भी न्यूज चैनल और अखबार हैं, सभी ने अपने-अपने पोर्टल शुरू कर दिए हैं. तो अगर आप Media Me Career बनाना चाहते हैं तो Digital Media आपके लिए (News Portal) सबसे अच्छा मौका है ।

 

समाचार पोर्टल कैसे शुरू करें (News Portal Kaise Shuru kare)

न्यूज पोर्टल शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पोर्टल का नाम तय करना होगा। आप किस नाम से News Portal या News Website चलाना चाहते हैं? इसके बाद आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा। अगर आपको नहीं पता कि Domain Name क्या होता है तो सबसे पहले हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का एक वेब एड्रेस होता है जिसकी मदद से समाचार पढ़ने वाले लोग आपके पोर्टल या वेबसाइट पर आते हैं। उदाहरण के लिए, www.Talkaaj.com टॉक आज के समाचार पोर्टल का डोमेन नाम है। जब आप इस डोमेन नेम को गूगल या किसी और सर्च इंजन में टाइप करेंगे तो आप इसकी साइट पर पहुंच जाएंगे। जहां से आप समाचार पढ़ सकते हैं। इसी तरह आपको भी सबसे पहले एक डोमेन नेम खरीदना चाहिए।

आप Godaddy, Hostinger, Bigrock, Namechip, herohosty या अन्य डोमेन नाम बेचने वाली कंपनियों से डोमेन नाम खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 800 से 1000 हजार रुपये के बीच है। आपको इसे हर साल रिन्यू कराना होता है। नवीनीकरण शुल्क भी उतना ही या उससे अधिक है।

अब इसके बाद आप चाहें तो Blogger पर अपनी वेबसाइट बना लें। इससे आपका बाकी खर्च बच जाता है। आप सिर्फ एक हजार में News Portal शुरू कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कैसे बनाना है, तो आपको किसी से करवाना होगा। जिसकी कीमत 2 हजार से 5 हजार के बीच है।

ब्लॉगर पर News Portal बनाने का फायदा यह है कि यहां पर आपको फ्री में होस्टिंग मिलती है। इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना है। फ्री की वजह से यंहा पर कुछ लिमिटेशन भी होती है। जिसकी वजह से आपका News Portal ग्रो होने में दिक्कत होगी।

यदि आप एक पेशेवर तरीके से एक समाचार पोर्टल चलाना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक अच्छी होस्टिंग खरीद लें और फिर वर्डप्रेस पर एक समाचार पोर्टल बनाएं। शुरुआत में ज्यादा महंगा होस्टिंग प्लान न खरीदें। आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, आपको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है, इसलिए पहले आप शेयर्ड होस्टिंग खरीद लें। अगर आपको नहीं पता की Hosting क्या है और Hosting कहाँ से खरीदें तो अगले पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे। जहां से आप किसी अच्छी कंपनी से सस्ते में Web Hosting खरीद सकते हैं।

 

होस्टिंग की लागत 1500 से 3 हजार प्रति वर्ष तक होती है। इसे भी एक साल पूरा होने से एक या दो दिन पहले रिन्यू कराना होता है। जिसके लिए आपको रिन्यूअल चार्ज देना होगा।

होस्टिंग खरीदने के बाद किसी वेब डेवलपर से अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनवाएं। वेबसाइट बनाने का चार्ज 2 हजार से 5 हजार के बीच हो सकता है। इस तरह आप 5 से 10 हजार रुपये प्रति माह की कमाई वाला एक न्यूज पोर्टल बना सकते हैं। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का फायदा यह है कि यहां कई SEO प्लगइन्स उपलब्ध हैं। जिसकी मदद से हम बहुत जल्द न्यूज़ पोर्टल को रैंक करा सकते हैं। जो ब्लॉगर में संभव नहीं है।

 

क्या आप भी अपनी News Website पर काफी मेहनत करते हैं और आपको कोई खास फायदा नहीं होता है। News Portal भी एक व्यवसाय है। इसलिए आपको इसमें थोड़ा निवेश करना होगा। Hostinger एक बहुत ही अच्छी होस्टिंग कंपनी है। यहां से आप 1200 या उससे कम में होस्टिंग खरीद सकते हैं। यह बहुत अच्छी और भरोसेमंद कंपनी है। आप जो इसे मेरी वेबसाइट पढ़ रहे हैं। इस पर भी मैं Hostinger की Hosting का इस्तेमाल करता हूं।

आपको कई ऐसे वेब डेवलपर मिल जाएंगे जो सिर्फ होस्टिंग और वेबसाइट बनाने के लिए 2 से 5 हजार में चार्ज करेंगे। इसलिए मेरी आपको यही सलाह होगी कि आप इन वेब डिज़ाइनरों की होस्टिंग न लें। Hosting बहुत ही सस्ती और सस्ती है। जिससे आपको लाभ की जगह नुकसान ही होगा। आप अभी इस क्षेत्र में नए हैं। इसलिए आप होस्टिंग के महत्व को नहीं जानते हैं। अगर आप किसी अच्छी कंपनी की होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी साइट में कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी। यह साइट की रैंकिंग को भी प्रभावित करता है।

उम्मीद है आपको इस बारे में सभी जानकारी News Portal kaise banaye मिल गई होगी. एक बार फिर समझो। आइए अब हम आपको इससे जुड़ी कुछ और अहम जानकारियां देते हैं।

News Portal चलाने के लिए योग्यता (Eligibility)

देखें न्यूज पोर्टल पत्रकारिता का एक रूप है। इसलिए पत्रकारिता एक बहुत ही जिम्मेदार काम है। न्यूज पोर्टल चलाने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा आप खबर लिखना भी जानते हैं। अगर आपने मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म से जुड़ा कोई कोर्स किया है तो आपको पत्रकारिता की अच्छी समझ होगी और आपको न्यूज लिखना भी आना चाहिए। इसके साथ ही आपको नियम-कायदों के बारे में भी पता होना चाहिए।

अगर आपने पत्रकारिता से जुड़ा कोई कोर्स नहीं किया है तो भी समाचार लिखने का अभ्यास करें। सभी न्यूज पोर्टल और अखबारों में लिखी खबर को पढ़िए और समझिए कि ये लोग कैसे न्यूज लिखते हैं। शुरुआत में आपको परेशानी होगी, लेकिन धीरे-धीरे आपको अभ्यास मिलने लगेगा। तब आप बहुत आसानी से और जल्दी से समाचार लिखना शुरू कर देंगे।

News Portal पर पोस्ट करने के लिए समाचार कहाँ से प्राप्त करें?

इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं। एक है आसन और बहुत लोकप्रिय। अधिकांश News portal इस पद्धति को अपनाते हैं। इस तरह आप किसी भी बड़े TV News चैनल की वेबसाइट या पोर्टल पर जा सकते हैं। यहां से समाचार उठाएं और उसे कॉपी करें। इसके बाद इसे एडिट करें यानी आप इसे अपने हिसाब से रीराइट कर सकते हैं। अब आप इस खबर को अपने पोर्टल पर डाल सकते हैं। इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

यदि आप सीधे अपनी वेबसाइट पर कॉपी और पोस्ट करते हैं, तो आपको कॉपीराइट की समस्या होगी। इसके साथ ही अगर आप कॉपी किया हुआ कंटेंट डालते हैं तो आपकी साइट रैंक नहीं करेगी। जब साइट रैंक न हो तो कमाई कैसे करें। अगली पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि कैसे आप News portal से अच्छी कमाई कर पाएंगे।

समाचार प्राप्त करने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपना स्वयं का रिपोर्टर नियुक्त करें। फिर आप उस खबर को अपने पोर्टल पर पोस्ट कर सकते हैं।

 

समाचार पोर्टल को कैसे चले (News Portal ko kaise chalaye)

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हमने News Portal डिजाइन करवा लिया है। लेकिन हम इसे कैसे चलाते हैं? इसके लिए आपको बता दें कि आज के समय में आपको यूट्यूब पर कई वीडियो मिल जाएंगे। आप यूट्यूब पर सर्च करें कि वर्डप्रेस पर कैसे पोस्ट करें। आप News Portal को बहुत आसानी से संचालित करना सीखेंगे।

RNI registration for online news portal

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि न्यूज पोर्टल का रजिस्ट्रेशन कहां से करें। बहुत से लोग इस बारे में यह भी बताते हैं कि इसे RNI में पंजीकृत होना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि जो लोग यहां News Portal बनवाने की बात करते हैं, वो लोग बिल्कुल गलत हैं।

RNI में न्यूज पोर्टल का रजिस्ट्रेशन नहीं है। RNI का फुल फॉर्म रजिस्टर ऑफ न्यूजपेपर्स होता है यानी यहां सिर्फ न्यूजपेपर रजिस्टर होते हैं। यह मैं अच्छी तरह जानता हूं क्योंकि मैंने पत्रकारिता का कोर्स भी किया है और कई अखबारों में काम भी किया है। समाचार पत्र प्रिंट मीडिया के अंतर्गत आते हैं जिनका पंजीकरण आरएनआई में किया जाता है। जबकि News Portal डिजिटल मीडिया के अंतर्गत आता है। इसलिए यह RNI में पंजीकृत नहीं है।

News portal registration

आपने न्यूज पोर्टल के रजिस्ट्रेशन के संबंध में कई वीडियो भी देखे होंगे। बहुत से लोग कहेंगे कि यदि आप हमारे संगठन से पंजीकरण करवाते हैं तो यह पंजीकरण मान्य नहीं है। आपका पैसा बर्बाद होगा। आपको बता दें कि सरकार ने न्यूज पोर्टलों के पंजीकरण को लेकर न तो कोई नियम बनाया है और न ही कहीं पंजीकृत है।

हाल ही में सरकार ने ई-पेपर और डिजिटल न्यूज को रेगुलेट करने की कवायद शुरू की है। यह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के तहत काम करेगा।

इसलिए आपको भ्रमित होने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी परेशानी और बिना रजिस्ट्रेशन के न्यूज पोर्टल चला सकते हैं। जब अब तक इसके पंजीकरण का प्रावधान ही नहीं है तो कहां किया जाएगा?

पंजीकरण का दूसरा तरीका यह है कि आप उद्योग आधार की साइट पर जाकर अपने पोर्टल को उद्योग के रूप में निःशुल्क पंजीकृत कर सकते हैं। वहां से आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट मिलता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या हम न्यूज पोर्टल के रिपोर्टर के लिए रिपोर्टर कार्ड जारी कर सकते हैं। समाचार पत्रों और समाचार चैनलों को प्रेस कार्ड जारी करने का अधिकार है, लेकिन आपको अपने रिपोर्टर का सदस्यता कार्ड बनाना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी सभी गाइडलाइन्स इस पर लिखनी होंगी। ताकि लोग उस गाइडलाइंस के मुताबिक काम करें।

 

न्यूज़ पोर्टल से पैसे कैसे कमायें | News Portal Se Paise kaise kamaye

आप अपने न्यूज पोर्टल या न्यूज वेबसाइट से कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। पहला तरीका बहुत आसान है और हर कोई इस तरीके को अपनाता है जो की Adsense है। ऐडसेंस पर अपनी साइट को अप्रूव करवाएं। इसके बाद आप adsense ads लगाकर कमाई करते हैं।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने पास स्कूलों, अस्पतालों, दुकानों आदि के विज्ञापन लगा सकते हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

तीसरा तरीका यह है कि आप स्पॉन्सरशिप के जरिए भी कमाई कर सकते हैं।

चौथा तरीका यह है कि आप पेड न्यूज को भी कवर कर सकते हैं। जैसे दुकान खोलना, अस्पताल खोलना, स्कूल आदि।

पांचवां तरीका यह है कि आप Amazon, Flipkart के Affiliate Program से भी कमाई कर सकते हैं। आप इन सभी तरीकों को एक साथ अपने पोर्टल पर लागू कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा यह लेख News Portal kaise shuru kare , यह पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट में मैंने इस क्षेत्र से जुड़ी हर जानकारी दी है।

No comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.