• By admin
  • / October 3, 2019
  • / Blog

Adsense Account Kaise Banaye Jankari Hindi me? Google Adsense एक CPC (Cost-par-Click ) advertisement Program है. जो हमारी Sites में HTML code के रूप में मिलती है. जिन्हें Blogger/Wordpress पर HTML code डालकर Visitors के लिए show किया जाता है. जिससे Website पर Earning होती है. Adsense Account बनांने से Google से Earning होती है. उसके लिए Sites या Blog की जरूरत होगी है. जो Blog पर Ads show करके पैसे कमाया जाता है.

Google की सबसे जयादा कमाया जाने वाला Earning Site है. जो Website Blog बनाकर Site पर Ads दिखाकर Earning की जाती है. जितने Visitors आपके Site पर आयेगे उतने पैसे कमाया जा सकता है. मतलब यानि की Website Blog पर जितने Customers आपकी Site पर आते है. उतने पैसे हमे Google Adsense हमे देता है. चाहे वो Blogger, WordPress या अन्य पर Blog बना रखा हो.

Adsense Account बनाने के लिए हमे 2 चीजो की जरूरत होगी

  1. Gmail ID
  2. (A) Website/Blog (B) Youtube

अगर आपके पास Gmail ID नही बनाया है. तो आप Gmail.com पर जाके Gmail बना ले. Gmail id बनाने के बाद Gmail id से Website Blog बनाये Free Website Blog Kaise Banaye Hindi (Complete guide Hindi ) अगर आपके पास Website/Blog पहले से है तो अच्छी बात हैं.

Google Adsense Kya Hai

Google Adsense, गूगल की ही एक सर्विस है जो कि Google Adsense Publisher (प्रकाशक) को अपनी वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब पर अपलोड किये गए कंटेंट पर Ads (विज्ञापन) लगाने के लिए देता है और ये एड्स कई तरह के होते है जैसे कि Text, Video, Image आदि।

जब कोई एडवरटाइजर (कंपनी या अन्य व्यक्ति) अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करवाना चाहता है तो वह सीधे किसी Publisher (वेबसाइट) के पास न जाकर Google Adsense के जरिये आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखावाता करवाता है, जिसके बदले में वो गूगल एडसेंस को पैसे देता है। पब्लिशर वह होता है जिसके पास अपना कोई वेबसाइट, ब्लॉग या फिर कोई यूट्यूब चैनल होता है और Advertiser वह होता है जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन करवाता है।

गूगल एडसेंस का मुख्य काम अधिक Traffic वाले Blogs/Websites और YouTube चैनल पर Ad दिखाना होता है। गूगल एडसेंस CPC (Cost-per-click) और CPC (Cost-per-impression) के हिसाब से ब्लॉग और वेबसाइट को भुगतान करता है। गूगल एडसेंस अपने होने वाले लाभ में से अपना हिस्सा काटकर उस ब्लॉग और वेबसाइट मालिक को प्रदान करती है जिस Blog/Website पर लगे Ad से ये Revenue (राजस्व) प्राप्त हुआ है।

जैसे अगर किसी एडवरटाइजर ने गूगल को 100$ दिए है अपने Ads Show करवाने के लिए तो कोई भी विजिटर आपकी साइट पर आकर उस Ads पर क्लिक करता है तो गूगल आपको 100$ में से 68% देगा और बाकी का 32% गूगल अपने पास रख लेता है, गूगल एडसेंस इसी तरीके से कार्य करता है।

गूगल एडसेंस की अच्छी बात ये है कि एडसेंस आप की वेबसाइट और ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार विज्ञापन दिखाता है। अगर आप टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर डालते है तो एडसेंस भी आपको टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही विज्ञापन दिखाता है।

तो दोस्तों अब आपको आज समझ आ गया होगा कि गूगल एडसेंस क्या है? और Google Adsense Kaise Kaam Karta Hai?, अगर आपका भी कोई यूट्यूब चैनल या फिर कोई वेबसाइट / ब्लॉग है तो आप भी पैसा कमा सकते है मगर उसके लिए पहले आपको Google Adsense Ka Account बनाना होगा।

अब बात आती है की गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये? तो चलिए हम आपको आज ये भी बता देते है कि Google Adsense Ke Liye Kaise Apply Kare अगर आपकी कोई वेबसाइट / ब्लॉग नहीं है तो आप हमारी पोस्ट Website Kaise Banaye/Free Blog Kaise Banaye पढ़कर अपनी खुद की वेबसाइट / ब्लॉग फ्री में बना सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Domain Name Kya Hai? – डोमेन कैसे ख़रीदे व यह कितने प्रकार के होते है हिंदी में!

Google Adsense Account Kaise Banaye

यदि आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल एडसेंस अकाउंट क्रिएट करना होगा और उसके बाद उसे मोनेटाइज करना होगा। Google Adsense Account Create करने के निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

Step 1: Google Adsense Sign In

ओपन कीजिये, अगर आपका Gmail Account है तो ” Sign In” पर क्लिक कीजिये और अगर नहीं है तो “Google Adsense Sign Up” पर क्लिक करे, अगर आपको जीमेल पर आईडी बनाना नहीं आता तो हमारी पोस्ट Gmail Par Id Kaise Banaye पढ़कर बना सकते है।

 

Step 2: Welcome To Adsense

Sign In करने के बाद आप “Welcome To Adsense” वाले पेज पर पहुँच जाते हो तो आपके सामने दो आप्शन आएँगे।

  • My Website – इसमें आपको अपनी वेबसाइट का URL लिखना होगा।
  • Content Language – इसमें आपकी वेबसाइट की Language क्या है वो लिखना होगी।

जब आप ये दोनों आप्शन भर देते है तो, उसके बाद आपको “Save And Continue” वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step 3: Click On I Agree

Save And Continue वाले बटन पर क्लिक कर लेने के बाद आपके सामने एक Message शो होगा, वहां आपको “I Agree” लिखा हुआ दिखेगा उस पर क्लिक करना है।

Step 4: Fill Contact Information

क्लिक करने के बाद आपको अपनी “Contact Information” डालनी होगी जैसे-

  • Country Or Territory – इसमें अपनी कंट्री चुने
  • Time Zone – Ist
  • Account Type – आपके खाते का प्रकार
  • Name And Address – आपका नाम और पता
  • Primary Contact – आपके मोबाइल नंबर
  • How Did You Get To Know Adsense? – इसमें कोई सा भी एक आप्शन चुने
  • Adsense Email Preferences – इसमें All Select करे

 

अब आपका Google Adsense Account लगभग बन चुका है। अब गूगल एडसेंस की टीम आपकी Gmail Id पर Mail करेगी उसमे 1 से 2 दिन तक का समय भी लग सकता है।

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

अब आप सोंच रहे होंगे कि गूगल एडसेंस पर अकाउंट तो बन गया अब गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए तो सबसे पहले आपको बता दे कि Google AdSense पब्लिशर्स द्वारा अपनी वेब कंटेंट को मोनेटाइज करने के लिए Google द्वारा दी जाने वाली एक निशुल्क सेवा है। पब्लिशर कोई भी हो सकता है जिसके पास ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल हो। जो लोग ऑनलाइन कमाई करना चाहते है उनके लिए एडसेंस कंटेंट का मोनेटाइज करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। Google Adsense Earnings करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल एडसेंस अकाउंट एप्रूव्ड करवाना होगा।

 

Google Adsense Account Approved Kaise Kare

जब आपके पास गूगल एडसेंस का मेल आता है तब आपको adsense.com पर जाकर अपना गूगल एडसेंस लॉगिन करना है उसके बाद आपको Google Adsense Approval कराने के लिए 3 चरणों को पूरा होगा।

  • सबसे पहले आपको “My Ads” पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • फिर आप “New Ad Unit” पर क्लिक करके अपना Ad बना सकते है।
  • जब आप Ad बना लेते हो तो उस कोड को कॉपी करके अपनी Website/Blog पर लगा लीजिये।

Ad Code अपनी साइट पर लगा लेने के बाद गूगल एडसेंस की टीम आपकी वेबसाइट / ब्लॉग को चेक करेगी और फिर आपकी साइट पर Ad, Live यानि दिखने लग जाएंगे। इस प्रोसेस में भी कम-से-कम आपको 4 से 5 दिन का समय लग सकता है। गूगल एडसेंस की टीम आपको Mail करके बता देगी की आपकी साइट पर Ad Live हो गए है या फिर नही।

Google Adsense Money Earn करने का बहुत अच्छा तरीका है लेकिन यहां तक पहुँचना इतना भी आसान नहीं क्योंकि आप अपनी वेबसाइट पर जो भी कंटेंट लिख रहे है वह यूनिक और उस विषय के बारे में आपको अधिक जानकारी होना चाहिए, आपको अपनी वेबसाइट पर रोजाना कंटेंट पब्लिश करते रहना होगा, अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए CPC और सर्च डिमांड पर रिसर्च करे यह सभी चीजे आपकी अर्निंग को बढ़ाने में मदद करेंगी।

यदि आपके मन में Google Adsense Kya Hai In Hindi व Google Adsense Par Account Kaise Banaye से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको Google Adsense Ki Puri Jankari अच्छी लगी हो इसे शेयर करना न भूले, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Message on My WhatsApp